कोडिंग से पैसे कैसे कमाए? coding karke paise kamaye 6 आसान तरीके

कोडिंग पूरा हो जाने या कोडिंग सीखते सीखते लोगो के मन में सवाल आने लगता है की हम कोडिंग सिखने के बाद या कोडिंग सीखते-सीखते पैसे कैसे कमायेंगे जैसे की मैंने मेरे पिछले लेख में आपको अच्छे से बताया की कोडिंग का भविष्य आगे चल कर कैसा होने वाला है आपको कोडिंग सीखना चाहिए या नहीं ठीक उसी प्रकार इस लेख में मैं आपको कुछ ऐसे तरीके बताऊंगा जिससे आप कोडिंग करके पैसे कैसे कमा सकते है.

आज की इस टेक्नोलॉजी की दुनिया में आपको हर चीज दिखाई देगी जो किसी न किसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज से बनी  होती है। चैट जीपीटी जैसे बड़े वेबसाइट सॉफ्टवेयर बना रहे है और उनसे अच्छे पैसे कमा रहे है आप भी ऐसे कोडिंग सिख कर कोडिंग करके पैसे कमा सकते है। 

Coding karke paise kaise kamaye कोडिंग से पैसे कैसे कमाए?

अगर आपकी कोडिंग की जानकारी पूरी हो गई या आपकी पढ़ाई पूरी हो गई हो तो इन कई तरीको से कोडिंग करके पैसे कमा सकते है। आपको बस अपने लक्ष्य के पीछे रहना है 


coding karke paise kaise kamaye
coding karke paise kaise kamaye 


1. प्रोग्रामिंग फ्रीलांसिंग करके पैसे कमाना -

अगर आप कोडिंग के क्षेत्र में नए है तो ये आपके अच्छा अवसर बन सकता है आपको ज्यादा से ज्यादा अपनी कोडिंग स्किल को अपग्रेड करते रहना है और उसके आधार पर फ्रीलांसिंग वर्क करके पैसे कमा सकते है क्युकी ये आपकी कोडिंग से शुरूआती कीमत  सकती है और फ्रीलांसिग करने से आपको एक्सपीरियंस भी मिलेगा जिसके कीमत कोई तय नहीं कर सकता। 

2. Youtube Channel पर कोडिंग सिखाकर पैसे कमाए

जब आप किसी भी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को अच्छे से सिख लेते है या उसमे माहिर हो जाते है तो आप आसानी से किसी को भी समझा सकते है यूट्यूब पर आपको कई ऐसे टीचर मिलेंगे जो ऐसे कई कोडिंग भाषाओ के बारे में सिखाते है ठीक उसी तरह आप भी वीडियो बना कर कोडिंग सीखने का चैनल बना कर यूट्यूब से अच्छे पैसे कमा सकते है 

Youtube में वीडियो बनाने के लिए आपके पास एक अच्छा स्मार्टफोन के साथ अच्छा कैमरा वाला फ़ोन होना चाहिए जिससे आप वीडियो बना सके अगर आप अकेले वीडियो बनानां चाहते तो आपको एक Tripod स्टैंड की जरूरत होगी मेरे हिसाब से आपके लिए बजट वाली स्टैंड है जो DIGITEK® बहुत ही अच्छी है  आपको रिंग लाइट फ्री मिलेगी। 

यूट्यूब वीडियो को शांत और अच्छी आवाज के साथ रिकॉर्ड करने के लिए  आपको एक Mic की भी आवश्कता हो सकती है जिसमे आप Boya ByM1  का इस्तिमाल कर सकते है जो आपको क्लियर वॉइस रिकॉर्ड करेगा।

3. Course बनाकर कोडिंग से पैसे कमाए


जैसे जैसे ये टेक्नॉलजी की दुनिया बढ़ती जा रहे है लोगो का रुझान कोडिंग जैसे कोर्सेस की और बढ़ती जा रही है।
ऐसे में आप ऐसे मौके का फायदा उठा सकते है आप कोडिंग सिखने के वीडियो रिकॉर्ड करके उन वीडियो को इंटरनेट पर
बेच कर कोडिंग से पैसे कमा सकते है।

4. मोबाइल अप्लीकेशन बना कर कोडिंग से पैसे कमाए -

हम सभी किसी न किसी कोडिंग से बने मोबाइल अप्लीकेशन का इस्तिमाल करते ही है जब आप किसी भी कोडिंग लैंग्वेज में अच्छी पकड़ बना लेते है तो आपके किसी भी प्रकार के एप्लीकेशन बना सकते है रही बात एप्लीकेशन से पैसे कमाने की तो आप उस एप्लीकेशन को प्लेस्टोर , एपस्टोर जैसे प्लेटफॉर्म पर 25$ देकर उपलोड करके पैसे कमा सकते है 

5. किसी अच्छी कम्पनी में जॉब करके कोडिंग से पैसे कमाए -

अगर आपको कोडिंग की अच्छी जानकारी अनुभव हो जाये तो किसी भी कंपनी में Software Application, Developer, Computer Systems Analyst, Computer Systems Engineer Computer Programmer, Web Developer, Front-End Developer, Back-End Developer, Full-Stack Developer, के रूप में जॉब कर सकते है इन सभी पोस्ट की बहुत डिमांड हो रही है बहुत सारी कंपनीस वेकंसी निकल रही है ऐसे जॉब में आप एक अच्छा सैलरी ले सकते है जितनी आपकी योग्यता होगी उतनी अच्छी आपकी सैलरी होगी

6. कोडिंग ब्लॉग बना कर कोडिंग से पैसे कमाए -

जब आपका कोडिंग का अनुभव अच्छा हो जाये तो एक ब्लॉग बना ले ब्लॉग में आप अलग अलग कोडिंग भाषा के बारे में ऐसे ब्लॉग लिखे जो पड़ने वालो को अच्छे से समझ आ सके और फिर जब आपके ब्लॉग में एक अच्छी ट्रैफिक आने लगे तो आप अपने ब्लॉग को Google adsens से या affiliate marketing से मोनेटाइज करा कर कोडन से पैसे कमा सकते है। 


कॉडिंग , प्रोग्रामिंग से सम्बंधित FAQ's   

1.कोडिंग कैसे सीखे ?

कोडिंग सिखने के लिए आप अपनी आस पास मान्यता प्राप्त इंस्टिट्यूट से कोडिंग सिख सकते है कोडिंग आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो तरह से सिख सकते है ऑनलाइन फ्री कोडिंग सिखने के लिए यूट्यूब सबसे बेहतर चुनाव है। 

2. कोडिंग में क्या भविष्य है ?

कोडिंग लैंग्वेज बहुत ज्यादा जरुरी है ज्यूकि आने वाले समय में एक डेवलपर प्रोग्रामर की बहुत ज्यादा डिमांड बाद जायेगा कोडिंग के भविष्य का अनुमान चैट जीपीटी से अनुमान लगा सकते है चैट जीपीटी कोडिंग से ही बना है। 

3. कोडिंग से कितने पैसे कमाए जा सकते है ?

कोडिंग से कितना पैसा कमाना ये आपके ऊपर निर्भर करता है क्युकी कोडिंग में आपको आपके अनुभव आपके कोडन की पकड़ के अनुशार आपकी कमाई होगी। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ