5G क्या है और ये कैसे काम करता है? और क्या होता है 1G, 2G, 3G, 4G, 5G

5G नेटवर्किंग के बार में जानने के पहले हमें ये समझना  है की ये 5G नेटवर्किंग है क्या तो चलिए जानते है ये 5G है क्या ? 5G  वायरलेस  नेटवर्किंग की पांचवी पीढ़ी है जिसे हम आज 5G  के नाम से जान रहे है ये संचार नेटवर्किंग अत्यधिक गति प्रदान करने वाली नेटवर्क बनेगी 5जी टेक्नोलॉजी के बाद इंटरनेट के उपयोगकर्ताओं को डाटा की हाई डेन्सिटी मिलने लगेगी। बेहतर कवरेज मिलेगा और मोबाइल उपकरणों की बैटरी भी कम खर्च होगी। मई 2013 से ही इस टेक्नोलॉजी पर काम शुरू हो गया था।

5G क्या है और ये कैसे काम करता है? और क्या होता है 1G, 2G, 3G, 4G, 5G 



5G का अर्थ क्या है और ये कैसे काम करता है?
5G क्या है और ये कैसे काम करता है? 

यदि हमे इसे अच्छी तरह से समझना है तो मोबाइल फ़ोन्स के संचार इतिहास को  समझ लेते है 

5G का अर्थ क्या है और ये कैसे काम करता है?
5G का अर्थ क्या है और ये कैसे काम करता है? 

1G (सेलुलर संचार की पहली पीढ़ी): 

आज से 35 साल पहले मोबाइल फ़ोन बहुत ही कम लोगों के पास था और बहुत ही मंहगा था। आज के लोगों को शायद इसका अनुमान लगाना मुश्किल हो लेकिन हम इस युग में भी जी चुके हैं और हमारा अनुभव है। तब का फ़ोन इस तरह का दीखता था। यह मोटरोला का पहला फ़ोन था उस समय का।  इसमें सिग्नल एनालॉग होता था। जैसे की ट्रांजिस्टर का सिग्नल होता है उस तरह वाला सिग्नल होता था। अगर आप वाल्की टॉकी से बात करेंगें तो लगभग इसी तरह की आवाज आती थी। कभी तेज तो कभी धीमी। ठीक जैसे रेडियो का स्टेशन होता है उसी तरह से इसका भी एक बैंड था और बहुत कम लोग एक साथ बात कर सकते थे। इसकी स्पीड 2.4 Kbits प्रति सेकंड थी। आपकी बात कोई भी सुन सकता था।


1G फ़ोन का अविष्कार लगभग 45 साल पहले हुआ था जिसका इन्वेटर मोटोरोला कंपनी ने किया है जिसके चलते आज हम इस टेक्नोलॉजी का  उपयोग कर पा रहे है 


2G (सेलुलर संचार की दूसरी पीढ़ी): 

1991 में फ़िनलैंड में इसका आविष्कार हुआ और इसको GSM (ग्लोबल सिस्टम फॉर मोबाइल कम्युनिकेशन) कहते हैं। एनालॉग की जगह पहली बार डिजिटल सिग्नल का इस्तेमाल किया गया। इसकी स्पीड 64 Kbits प्रति सेकंड थी। पहली बार इसको एन्क्रिप्ट कर सकते थे ताकि आपकी बात कोई और ना सुन सके।  

2.5G (ढाई पीढ़ी): GSM की डाटा की स्पीड बहुत कम थी इसलिए इसका आविष्कार हुआ। इसको GPRS (जनरल पैकेट रेडियो सर्विस) कहते हैं। इसकी स्पीड बढ़ के 114 Kbits प्रति सेकंड तक हो गयी।

3G (सेलुलर संचार की तीसरी पीढ़ी ) : 

 जब स्टीव जॉब्स ने आईफोन लांच किया तब से अमेरिका में यह शुरू हुआ। यूरोप में इसके पहले था। इसमें स्पीड बढ़कर 200 Kbits तक की हो गयी। 

3.5G (सेलुलर संचार की साढ़े तीन वाली पीढ़ी ) : इसमें HSPA (हाई स्पीड पैकेट एक्सेस) का प्रयोग किया गया और इसकी स्पीड बढ़कर 35 Mbits प्रति सेक्यों तक पहुँच गई।

4G (सेलुलर संचार की चौथी पीढ़ी ) : 

इसको LTE (लॉन्ग टर्म एवोलूशन) भी कहते हैं और इसका प्रयोग आज अधिकतर देशों में हो रहा है। भारत का जिओ नेटवर्क इसी टेक्नोलॉजी पर चल रहा है।  इसकी स्पीड 1Gbits प्रति सेकंड है।

4.5G (सेलुलर संचार की साढ़े चौथी पीढ़ी ) : यह LTE का एडवांस संचार की पीढ़ी है और इसको LTE एडवांस्ड प्रो (LTE-A) कहते हैं।  इसकी स्पीड 3Gbits प्रति सेकंड तक है।

5G (सेलुलर संचार की पांचवी पीढ़ी ) : 

अब आते हैं आपके मुख्य प्रश्न पर। यह सेलुलर संचार की पांचवी और सबसे नई पीढ़ी है। इसकी स्पीड 20 Gbits प्रति सेकंड तक हो सकती है। 5G का मुख्य फायदा है अधिक स्पीड, रेडियो स्पेक्ट्रम का बेहतर इस्तेमाल और क़्वालिटी ऑफ़ सर्विस जो की सुरक्षा वाली चीजों में जरुरी है। इस टेक्नोलॉजी की वजह से स्वचालित कारें एक दूसरे से संचार कर सकती हैं। ड्रोन भी एक दूसरे से और कारों से संचार कर सकते हैं।
5G का अर्थ क्या है और ये कैसे काम करता है?
5G का अर्थ क्या है और ये कैसे काम करता है? 

5G का आगमन    


5G टेक्नोलॉजी रिसर्च एंड डेवलोपमेन्ट में चीन आगामी देश है जहा 5G नेटवर्क का अविष्कार हुआ है  चीन ने 5जी के तीसरे चरण पर काम शुरू कर दिया है। चाइना मोबाइल कम्युनिकेशंस कॉर्पोरेशन और हुवेई टेक्नोलॉजीज कॉर्पोरेशन लिमिटेड इस अनुसंधान में सबसे आगे हैं। उम्मीद है कि जून 2020  में 5जी मानकों का पहला प्री-कॉमर्शिल प्रोडक्ट आ जाएगा। जिससे लोगो का पहली  मुलाकात होगी 

नेटवर्क   

5G नेटवर्किंग पर जिस तरह काम किया जा रहा है  पता लागता है की कुछ सालो में 5G LTE मोड पर काम करेगी और बहुत जल्दी ही हमें इसका उपयोग करने का मौका मिलेगा इसके अधिकतर फीचर्स LTE पर काम करेगा यदि  अनुमान लगाया जाये तो इसका  आगमन 2025-2030 तक हो जायेगा इससे एक तिहाई भाग 5G  अवगत हो जाएगी 


5G फोरम   

5G नेटवर्किंग एक बहुत बड़ा नेटवर्किंग संचार माध्यम है जिससे जरिये से लोग फास्टेस्ट नेटवर्क से अवगत होंगे  इन फोरम पर सॉफ्टवेयर इंजीनियर, वायरलेस कम्युनिकेशन एक्सपर्ट, मोबाइल हैंडसेट कम्पनियां, मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर कम्पपनियां, विभिन्न देशों की सरकारें आपसी समन्वय और सहयोग से काम कर रहे हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ