इंटेल i3,i5 i7 Processor क्या है। कौन सा लेना बेहतर होगा।

अगर आप इस ब्लॉग में आये है तो मुझे पता है की आप इंटेल प्रोसेसर के बारे में आप अच्छे से जानना चाहते है आप सभी को पता है की आज की इस टेक्नोलॉजी की दुनिया में बढ़ते आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की बढ़त को देखते हुए आप सभी को कंप्यूटर और उससे जुड़े जानकारी के बारे में जानना चाहिए मैं आपको  इस लेख में इंटेल प्रोसेसर के बारे में बताउगा की  इंटेल i3,i5 i7 Processor क्या है। कौन सा लेना बेहतर होगा आपके घर उपयोग या किसी भी तरह के ऑफिस या गेमिंग कंप्यूटर के लिए। प्रोसेसर के बारे में जानने से पहले आपको प्रोसेसर के बारे थोड़ी जानकारी होनी चाहिए  

इंटेल i3,i5 i7 Processor क्या है। कौन सा लेना बेहतर होगा। 

intel-i3-i5-i7-Processor-kya-hai-kaun-sa-lena-bahtar-hai
intel-i3-i5-i7-Processor-kya-hai-kaun-sa-lena-bahtar-hai



मोबाइल हो या कोई कंप्यूटर आप सभी ने कही न कही किसी न किसी डिवाइस में इंटेल प्रोसेसर के बारे में सुना होगा इंटेल प्रोसेसर शुरू के दसको से ही अपना वर्चस्व बना के रखा है और आज भी इसका बहुत चलन है इंटेल एक कंपनी का नाम है जो ये प्रोसेसर है जिसे यह बनता है। 

प्रोसेसर क्या है ?


प्रोसेसर आपके कंप्यूटर में हो रहे काम को अच्छे तरीके से करने और जल्द से जल्द पूरा करने में मदद करता है प्रोसेसर आपके कंप्यूटर या लैपटॉप को बहुत फ़ास्ट और जल्दी लोडिंग करता है जिससे आप अपना काम समय रहते पूरा कर सकते आप जितना अच्छा प्रोसेसर लेंगे आपका कंप्यूटर उतना हि अच्छा और फ़ास्ट काम करेगा 

 इंटेल i3 processor


इंटेल i3 प्रोसेसर श्रृंखला का हल्का वजन (light weight ) है। ये प्रोसेसर आमतौर पर आपके औसत घर या कार्यालय के कंप्यूटर में उपयोग किए जाते हैं, जो अधिक हल्के काम जैसे वर्ड प्रोसेसिंग, स्प्रेडशीट और ऐसी अन्य गतिविधियों के लिए उपयोगी होते हैं। यह कहना नहीं है कि इन प्रोसेसरों का उपयोग अधिक गहन उद्देश्यों के लिए नहीं किया जा सकता है, लेकिन यदि आप उन्हें बहुत दूर धकेलने का प्रयास करते हैं, तो आप जल्दी से इन प्रोसेसरों की सीमा तक पहुँच जाएँगे। ये प्रोसेसर भी अपनी बिजली की खपत में कम होते हैं और श्रृंखला में अन्य की तुलना में कम गर्मी डालते हैं। यह उन्हें छोटे पीसी बिल्ड, जैसे मिनी पीसी या होम थिएटर पीसी के लिए अधिक उपयुक्त बना सकता है।

कोर i3 प्रोसेसर में कम कैश आकार (ऑनबोर्ड मेमोरी) भी होता है। वे अन्य कोर प्रोसेसर की तुलना में कम रैम को संभालते हैं और इसमें गति भी भिन्न होती हैं। 9th जनरेशन में कोर i3 डेस्कटॉप प्रोसेसर की गति 4.6 गीगाहर्ट्ज़ हैं। जो की हाई एण्ड कोर में कोर i3-9350K में होती हैं।


यह भी पढ़े - Best laptop under 20000 with 4GB RAM

इंटेल Core i5 processor


कोर i3 से एक क़दम आगे कोर i5 है। i5 प्रोसेसर लाइन अप की सड़क के बीच में हैं। इसका उपयोग ऑफ़िस में हैवी फाइल्स और वेबसाइट के लिए किया जाता है। जो की इसमें विडियो एडिट, इमेजेज एडिट, बेहतरीन गेमिंग के लिए किया जा सकता है।

एक i5 में आमतौर पर हाइपर-थ्रेडिंग का अभाव होता हैं, लेकिन इसमें कोर i3 की तुलना में अधिक कोर होते हैं। अधिक मैमोरी को संभाल सकता हैं। एकीकृत ग्राफिक्स भी थोड़ा बेहतर हैं। इसमें उनकी बिजली की खपत और ऊष्मा उत्पादन काफ़ी संतुलित होता हैं, इसलिए इनका उपयोग आमतौर पर अधिक कंपैक्ट कम्प्यूटरों में किया जा सकता हैं।

कोर i5 प्रोसेसर कई गति में उपलब्ध है, 1.90 गीगाहर्ट्ज से 3.80 गीगाहर्ट्ज तक है।

कोर i5 प्रोसेसर 1.90 गीगाहर्ट्ज से 3.80 गीगाहर्ट्ज कई गति में उपलब्ध हैं। कोर i5 प्रोसेसर आमतौर पर डेस्कटॉप कम्प्यूटरों में सबसे अधिक रोजमर्रा के उपयोग और कुछ उच्च प्रदर्शन ज़रूरतों के लिए पाए जाते हैं। कुछ लैपटॉप कम्प्यूटरों में भारी उपयोग की ज़रूरतों के लिए बेहतर प्रदर्शन प्रदान करने के लिए, कोर i5 प्रोसेसर की सुविधा हैं। कम गति पर, बैटरी का उपयोग काफ़ी कंज़र्वेटिव हैं और पांच घंटे तक या सिंगल चार्ज पर उपयोग तक पहुँच सकता हैं। हालाँकि, उच्च गति पर, बैटरी का उपयोग अधिक होता हैं और इसके परिणामस्वरूप प्रति चार्ज तीन घंटे या उससे अधिक का उपयोग हो सकता हैं।

इंटेल Core i7 processor


इंटेल कोर i7 इंटेल सीपीयू में इंटेल चिपसेट की आठवी जनरेशन हैं। वे 2.6 या 3.7 गीगाहर्ट्ज के बीच स्टॉक आवृत्तियों के साथ या तो चार या छह कोर की सुविधा देते हैं। i7 प्रोसेसर मुख्य रूप से गेमिंग के प्रति उत्साही और फ़िल्म निर्माताओं और एनिमेटरों जैसे डिजिटल कलाकारों के लिए किया जाता हैं।

पहला कोर i7 प्रोसेसर 3 साल बाद 2009 में जारी किया गया था। कोर i5 प्रोसेसर i7 प्रोसेसर में समान तेज़ हैं, लेकिन हाइपर थ्रेडिंग तकनीक का अभाव है जो कोर को दोगुना करने का आभास देते हुए प्रत्येक कोर को एक साथ दो बार उपयोग करने की अनुमति देता हैं।

यह भी पढ़े -

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ