मोबाइल चलाने से निकल रहे है सींग!

मोबाइल चलाने से  निकल रहे है सींग! 

जी हां ये बात सही है की ज्यादा मोबाइल फ़ोन इस्तिमाल करने  से सिर पर सींग निकलने लगे है एक रिसर्च के अनुसार आज कल के युवाओं के सिर में सींग निकल रहे है.यानि मोबाइल अब पहले से भी बहुत ज्यादा खतरनाक हो गए है। रिसर्चर के अनुसार कहा जा रहा है की अब हमारे हड्डियों के स्वरूप में भी बदलाव आ रहे है 


मोबाइल चलाने से  निकल रहे है सींग!
मोबाइल चलाने से  निकल रहे है सींग! 

 ये नयी रिसर्च bio machenics  (जैविक यांत्रिक ) पर की गई है जिसमें ये सामने आया की जो  सिर  को झुकाकर मोबाइल यूज़ कर  रहे है उनकी खोपड़ी में सिर विकसित हो रहे है। इस रिसर्च में 18 से 30 के युवाओ को रखा गया है जो मोबाइल पर घंटो समय बिताते है


`` ऑस्ट्रेलिया के क़्वींसलैंड स्थित सनसाइन कोस्ट  यूनिवर्सिटी में हुई इस  रिसर्च में इसे विस्तृत तरीके   समझाया गया है। इसमें कहा गया है की  रीड़  की हड्डी से  वजन सिफ्ट  होकर  सिर  के पीछे  की मांसपेशिओं  तक जाता है.इससे कनेक्टिंग टेंडन और लिगामेंट्स में हड्डी विक्षित होती है.इसी  का रिजल्ट है की युवाओ के सिर के पीछे  हुक या सींग की तरह  की हड्डी  बड  रही है ,जो गर्दन  की ऊपर की  तरह  खोपड़ी से बाहर निकली हुई है। 


मोबाइल चलाने से  निकल रहे है सींग!
मोबाइल चलाने से  निकल रहे है सींग! 

`वाशिंगटन टाइम्स" की न्यूज़ रिपोर्टर में उस स्कैन्ड चित्र को भो दिखाया गया है जिसमे युवाओ के सिर के पीछले हिस्से में कांटेदार  सींगनुमा  या हुक दिखाई दे रहा है.डॉक्टरों का कहना है की इन्शान की खोपड़ी का वजन कैब साढ़े चार किलो का होता है.डॉक्टरों का कहना है की मोबाइल चलते वक्त लोग अपना सर निचे झुकाकर चलते है और झुकाकर सिर हिलाते है. ऐसे में गर्दन के हिस्से की मांसपेशिया में खिचाव आने लगता है। यही वजह है के कुछ दिनों के बाद इसी कारण हड्डिया बाहर की तरफ निकल जाती है। सिर पर ज्यादा दबाव पड़ने के चलते ये सींग जैसी दिखने वलै हड्डी निकल रही है।


महिलाओ की तुलना में पुरुष ज्यादा  प्रभावित है :- 



मोबाइल चलाने से  निकल रहे है सींग!
मोबाइल चलाने से  निकल रहे है सींग! 

इस रेसच के अनुसार शामिल शोधकर्ताओ का पहला  पेपर जर्नल ऑफ़ एनाटॉमी में साल 2016 में प्रकाशित किया था. इस पेपर 18 से 30 साल वाले 216 लोगो के एक्सरे को शामिल किया गया था. रिसर्च में कहा की 41 फीसदी युवा वयस्को के सिर की हड्डी में वृद्धि देखि जा सकती है.ये पहले के अनुमान में ज्यादा थी और साथ ही इसमें पुरुष  ज्यादा प्रभावित थे।


यह भी पड़े - मेटावर्स क्या है ? 2033 में 61% लोग प्यार भी मेटावर्स पर ही करने लगेंगे

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ