Metaverse: मेटावर्स क्या है ? 2033 तक 43% लोगो को साथी मिलना और भी मुश्किल हो जाएगा .

मेटावर्स एक ऐसी दुनिया है जो काल्पनिक है जो पूरी तरह से आपको अचिंभित कर देने वाला  है मेटावर्स टेक्नोलॉजी के दुनिया का एक अलग ही सफर की शुरआत है जहा हर किसी को मजा आने वाला है ये पूरी तरह से इंटरनेट और एडवांस टेक्नोलॉजी और AI से बना एक ग्रह की तरह है जिससे चलते लोगो को अपने भविष्य के प्यार को तलाशने में बड़ी दुविधा हो रही है आप इस लेख में पड़ेंगे की क्या सच में भविष्य में मेटा वर्स में लोग अपना प्यार ढूंढेंगे और 43% लोगो को सिंगल रहना पड़ सकता है। 

Metaverse: मेटावर्स क्या है ? 2033 में 61% लोग प्यार भी मेटावर्स पर ही करने लगेंगे

Metaverse: मेटावर्स क्या है ? 2033 तक 43% लोगो को साथी मिलना और भी मुश्किल हो जाएगा .
Metaverse: मेटावर्स क्या है ? 2033 तक 43% लोगो को साथी मिलना और भी मुश्किल हो जाएगा .

What is Metaverse  मेटावर्स क्या है-

मेटावर्स एक वर्चुअल वर्ल्ड है जहां आप 3D इमर्सिव एनवायरनमेंट के अंदर डिजिटली इंटरैक्ट या ऐसा महसूस कर सकते हैं जैसे आप अपने दोस्त के घर बैठे है और उससे बाते कर रहे है चाहे वह आपसे दूर हो । ये एक वर्चुअल स्पेस है जिसे इंटरनेट, ऑगमेंटेड रियलिटी, वर्चुअल रियलिटी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ब्लॉकचेन आदि की मदद से क्रिएट किया जाता है। ये एक कल्‍पना भविष्‍य का इंटरनेट है जहां आप ऑनलाइन पहचान के माध्‍यम से इंटरएक्‍ट कर सकते हैं, किसी भी तरह के डिजिटल कंटेंट, ई-कॉमर्स, सोशलाइजिंग, गेमिंग, एजुकेशन इत्‍यादि के साथ।

मेटावर्स में आप एक डिजिटल अवतार की शकल में खुद को प्रेजेंट कर सकते हैं और अलग अलग लोगों से इंटरैक्ट कर सकते हैं। ये एक आभासी  दुनिया है जिसे आप एक्सप्लोर करें और अनुभव कर सकते हैं। इसके बारे में बहुत से लोग सोचते हैं कि ये फ्यूचर में वर्चुअल एक्सपीरियंस को आगे बढ़ाने का एक नया तरीका है।

History Of Metaverse ( मेटावर्स का इतिहास )

मेटावर्स को 1992 में नील स्टीफेंसन ने अपने डायस्टोपियन उपन्यास "स्नो क्रैश" में मेटावर्स ( Metaverse ) का जिक्र किया था. स्टीफेंसन के उपन्यास में Metaverse का मतलब एक ऐसी दुनिया (वीडियो गेम) से था, जहां लोग गैजेट्स की मदद से एक दूसरे से कनेक्ट हो सके. गैजेट्स में हेडफोन, वर्चुअल रियलिटी शामिल है. यह वीडियो गेम लोगो को एक आभासी दुनिया में ले जाता है,

मेटावर्स अनुभव के लिए जरूरी चीजें

 मेटा यूनिवर्स में आपको मेटावर्स के अनुभव करने के लिए आपको अच्छी स्पीड इंटरनेट की सुविधा होना चाहिए और दूसरी चीज आपको पास एक VR Headset  होना चाहिए जिससे आप मेटावर्स को अच्छी तरह से अनुभव कर सके आपकी ये VR हेडसेट आपको गेमिंग की अनुभव को बेहतर करेगा लेकिन यह बता दे की सिर्फ स्मार्टफोन के होने से ही आप मेटावर्स का अनुभव कर सकते है इसके लिए आपके फ़ोन में मेटावर्स रिकार्डेड वीडियो होना चाहिए क्युकी मेटावर्स में आपका पूरा 360' स्कैनिंग की जाती अवतार बनाई जाती है क्युकी यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ब्लॉकचेन और हाई स्पीड इंटरनेट आदि की मदद से चलता है।

रिस्तो का कल मेटावर्स के साथ -क्या 2033 तक 46% लोग रोबोट को साथी बना सकते है ? 

हम कई सालो से देखते आ रहे है की दुनिया कितनी स्पीड से बढ़ रही है जिससे हर किसी को अपने भविष्य और भविष्य में आने आने टेक्नॉलजी के बारे में चिंता होती है अगले आने वाले 10 सालो दुनिया के बहुत से तौर तरीके बदलने वाले है। मार्किट रिसर्च फर्म इप्सोस ने 32 देशो में 22,508 लोगो पर किया सर्वे ,उनके दावे चौकाने वाले है उनका मानना है की मेटवेर्स की उपयोगिता और आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस इस्तेमाल से 2033 तक लोग प्यार और रोमांस  मेटावर्स से करने लगेंगे 46% लोग तो रोबोट को साथी बना सकते है। 60%  लोग इसके लिए एआई चैटबॉट का इस्तेमाल शुरू कर सकते है और यह हो भी सकता है क्युकी आप सभी ने चैट जीपीटी जैसे एडवांस एआई के बारे में सुना ही है। अमेरिका के 60%  पुरषो का मानना है की मिटू कैम्पेन की वजह से अब डेटिंग करना ज्यादा ही मुश्किल हो गया है। 

43% को पार्टनर नहीं मिलेंगे -

  • 2033 तक 67% लोग डेटिंग के लिए वर्चुअल रियल्टी प्लेटफॉर्म use करेंगे 
  • दुनिया में 43% लोग मानते है की 2033 तक अकेले रहने वालो के लिए साथी मिलना और भी मुश्किल हो जाएगा लेकिन भारत के 43% लोगो का मानना है की आसान होगा। 
  • 77% लोग मानते है की 10-15 सालो में लोग अपनी पार्टनर से इंटरनेट कि दुनिया यानि वर्चुअली मिलेंगे 
  • दुनिया के 76% लोग और भारत के 82 % लोगो काम मानना है की उन्हें उनके पार्टनर मिल गए है ऐसे जापान में सबसे कम है 49 %
  • दुनिया के 84 % लोग अपने जीवन पार्टनर से खुश है भारत के 84% लोगो का भी यही मानना है जापान में सिर्फ 70 % लोगो का ऐसा मानना है।  

57% को साथी पर भरोसा है  -

खुस न रहने के बाद भी तलाक न देने के कारण ये है.. 
  • 57 % लोग ने कहा कहा वे अपने साथी से प्यार करते है समय के साथ वे बदल जायेंगे इसलिए साथ है 
  • 56 % लोगो का मानना है की रिश्ते ख़राब होने के बावजूद बच्चो और परिवार के खातिर साथ रहते है। 
81% लोगो ने कहा की तलाक या ब्रेकअप की सबसे बड़ा कारन बेवाफ़ाई /गालीगलौज मारपीट करना है। 
  • 44 % बोले दोषी हुआ तो रिस्ता तोड़ेंगे। 
  • 20 % बोले पार्टनर समय नहीं देगा तो छोड़ देंगे। 
  • 17 % बोले राजनितिक विचार न मिले तो ब्रेकअप 

प्यार के लिए ऐसी दुनिया चाहते है लोग -

  • 83% लोग चाहते है की प्यार करने के लिए शादी करना जरुरत हो 
  • 57%  लोग बोले के ऐसी दुनिया हो जहा तकनिकी के जरिये से पार्टनर ढूँढना आसान हो 
  • 79% लोग ने कहा की ऐसी दुनिया होनी चाहिए जहा सिर्फ एक पार्टनर हो। 57% बोले रिलेशनशिप का स्टेटस लीगल हो।  

आज आप ने क्या सीखा?

आज आपने  जाना की क्या है मेटावर्स और क्या मेटावर्स के आने वाले समय में हर किसी के लिए जरूरत बन जाएगी ,क्या 2033 तक लोग प्यार भी मेटावर्स पर ही करने लगेंगे। 

 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ