imei नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढे । क्या होता है IMEI नंबर ?

मोबाइल गुम  जाना या चोरी हो जाना समस्या का कारन बन जाता है। ऐसी स्थिति में आप बिना सिम कार्ड ,इंटरनेट एकसेस और जीपीएस लोकेशन अपने चोरी हुए फ़ोन को ढूंढ नहीं पाएंगे। इसके लिए आपको केवल IMEI नंबर की जरूरत पड़ेगी 
imei नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढे । क्या होता है  IMEI नंबर ?
imei नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढे । क्या होता है  IMEI नंबर ?
imei नंबर से मोबाइल कैसे ढूंढे । क्या होता है  IMEI नंबर ?

क्या होता है  IMEI नंबर ?

 IMEI(इंटरनेशनल मोबाइल इक्विपमेंट आईडेंटिटी ) है जो किसी भी फ़ोन में 15 अंको वाली एक संख्या होती यह फ़ोन का आईडेंटिटी सर्टिफिकेट होता है और इसे बदला नहीं जा सकता /जब भी नया फ़ोन ख़रीदे तो बॉक्स और डिवाइस के IMEI  नंबर को चेक करे और उसे कही नोट करके सुरक्षित रख ले। 

How to find IMEI Number ?

रिटेल बॉक्स पर होता है IMEI नंबर 
चोरी हुए फ़ोन का IMEI नंबर आपको रिटेल बॉक्स पर मिल जाएगी। यह आपको बॉक्स पर लगे मॉडल नंम्बर और सीरियल नंबर वाले स्टीकर के पास मिलेगा। IMEI  नंबर 15 अंको का होता है जो एक नर कोड के ऊपर  लिखा होता है। 

IMEI फ़ोन ट्रैकर App आएगा काम 

IMEI नमबर मालूम चलने के बाद आप अप्पने फ़ोन को आसानी से ट्रैक कर सकते है। इसके लिए फ़ोन में एक IMEI फ़ोन ट्रैकर  एप्प  को इनस्टॉल करना होगा। यह आपको एप्प  गुगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। इसके आलावा आपको पुलिस में भी अपने चोरी हुआ फ़ोन की शिकायत दर्ज करनी चाइये जिसके बाद आपको फ़ोन को ट्रैक करने का काम पुलिस भी करना शुरू कर देती यही और किसी प्रकार की दिक्कार नहीं जाती।


पुलिस ऐसे करते है नंबर ट्रैक। 

हर फोन  का IMEI  नंबर अलग होता है इस ी नंबर के जरिये पुलिस चोरी या गुम हुए फ़ोन को ट्रक करती हैं। चोरी हुए को अगर दूसरा सिम लगा है , तो भी सभी इसे IMEI  नंबर से ट्रैक किया जान सकता है। हालकि ,इसके लिए लिए जरुरी है की चोरी हुए फ़ोन में लगे दूसरे सिम की कम से कम एक बार कॉल के लिए इस्तेमाल किया जाये। कॉल होते है हु पुलिस कॉम सबसे नजदीकी फ़ोन टावर को ट्रैक करने में मदद मिलती यही।

चोर बदल भी सकते है ये नंबर। 

हालांकि आईएमईआई नंबर बदलना आसान काम नहीं ,पर कई शातिर चोर ऐसा कर लेते है  IMEI नंबर के मॉडिफाई होने के बाद चोरी हुए  फ़ोन को खोजना मुश्किल हो जाता है। ऐसे स्थिति में पुलिस लास्ट टावर लोकेशन के आधार पर ट्रेस करती है।

यह भी पड़े - मेटावर्स क्या है ? 2033 में 61% लोग प्यार भी मेटावर्स पर ही करने लगेंगे

"यदि आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो शेयर जरुर करे किसी जरूतमंद की मदद हो जाएगी "

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ