Chat GPT 4 और Chat GPT में क्या अंतर है क्या बदलाव आनेवाला है?

चैट जीपीटी क्या है इसका ट्रेंड अभी ख़त्म हुआ नहीं था की फिर इंटरनेट की दुनिया अपना नाम बनाने के लिए OpenAI ने फिर से ChatGpt-4 लांच किया है OpenAI के चैट जीपीटी ज के नए version के लांच होते ही लोग अब जानना चाहते है की Chat GPT 4 और Chat GPT में क्या अंतर है क्या बदलाव आनेवाला है जिसके वजह से ChatGpt 4 लांच करना पड़ा    

Chat GPT-4 और Chat GPT में  क्या अंतर है?

ChatGPT में  केवल पाठ संकेत लेता है, जबकि बड़े भाषा मॉडल का नवीनतम संस्करण चित्रों में वस्तुओं को पहचानने और उनका विश्लेषण करने के लिए इनपुट के रूप में छवियों का उपयोग कर सकता है।  chatGPT लगभग 3,000 शब्दों की प्रतिक्रियाओं तक सीमित है, जबकि chatGPT-4 में 25,000 से अधिक शब्दों की प्रतिक्रिया उत्पन्न कर सकता है।

Chat GPT 4 और Chat GPT में क्या अंतर है क्या बदलाव आनेवाला है?
Chat GPT 4 और Chat GPT में क्या अंतर है क्या बदलाव आनेवाला है?

ChatGPT-4 के अपने पूर्ववर्ती की तुलना में अस्वीकृत सामग्री के अनुरोधों का जवाब देने की संभावना 82% कम है और तथ्यात्मकता के कुछ परीक्षणों पर 40% अधिक स्कोर करता है।  यह डेवलपर्स को उनके एआई के लहजे और वाचालता की शैली को भी तय करने देगा।

Ex-उदाहरण के लिए,

ChatGPT-4 बातचीत की एक सुकराती शैली ग्रहण कर सकता है और प्रश्नों के साथ प्रश्नों का उत्तर दे सकता है।  प्रौद्योगिकी के पिछले पुनरावृत्ति में एक निश्चित स्वर और शैली थी।  OpenAI ने कहा कि जल्द ही चैटजीपीटी उपयोगकर्ताओं के पास चैटबॉट के स्वर और प्रतिक्रियाओं की शैली को बदलने का विकल्प होगा

ChatGPT-4 की क्षमताएं क्या हैं?

नवीनतम संस्करण ने यू.एस. बार परीक्षा और ग्रेजुएट रिकॉर्ड परीक्षा (जीआरई) में अपने पूर्ववर्ती से बेहतर प्रदर्शन किया है। ChatGPT-4 व्यक्तियों को उनके करों की गणना करने में भी मदद कर सकता है, OpenAI के अध्यक्ष ग्रेग ब्रॉकमैन द्वारा एक प्रदर्शन दिखाया गया।

यह भी पड़े -ChatGPT क्या है? क्या चैट जीपीटी से नौकरियों को खतरा है ?

डेमो ने दिखाया कि यह एक साधारण वेबसाइट के लिए हाथ से तैयार किए गए मॉक-अप की तस्वीर ले सकता है और एक वास्तविक बना सकता है।  Be My Eyes, एक ऐसा ऐप जो दृष्टिबाधित लोगों की सेवा करता है, अपने ऐप पर ChatGPT-4 द्वारा संचालित एक आभासी स्वयंसेवी उपकरण प्रदान करेगा

ChatGPT-4 की सीमाएँ क्या हैं?

OpenAI के अनुसार, GPT-4 की अपने पूर्व संस्करणों के समान सीमाएं हैं और "कई वास्तविक दुनिया के परिदृश्यों में मनुष्यों की तुलना में कम सक्षम हैं"।  "मतिभ्रम" के रूप में जानी जाने वाली गलत प्रतिक्रियाएँ GPT-4 सहित कई AI कार्यक्रमों के लिए एक चुनौती रही हैं।

OpenAI ने कहा कि GPT-4 कई डोमेन में मानव प्रचारकों को टक्कर दे सकता है, खासकर जब मानव संपादक के साथ मिलकर।  इसने एक उदाहरण का हवाला दिया जहां GPT-4 सुझावों के साथ आया जो प्रशंसनीय लग रहा था, जब यह पूछा गया कि दो पक्षों को एक दूसरे से असहमत कैसे किया जाए।

OpenAI के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सैम ऑल्टमैन ने कहा कि GPT-4 मानवीय मूल्यों और इरादे के साथ "सबसे सक्षम और संरेखित" था, हालांकि "यह अभी भी त्रुटिपूर्ण है।"  GPT-4 में आम तौर पर सितंबर 2021 के बाद होने वाली घटनाओं की जानकारी नहीं होती है, जब इसके अधिकांश डेटा को काट दिया गया था।  यह अनुभव से भी नहीं सीखता है।

ChatGPT-4 तक किसकी पहुंच है?

जबकि GPT-4 पाठ और छवि इनपुट दोनों को संसाधित कर सकता है, केवल पाठ-इनपुट सुविधा चैटजीपीटी प्लस ग्राहकों और सॉफ़्टवेयर डेवलपर्स के लिए प्रतीक्षा सूची के साथ उपलब्ध होगी, जबकि छवि-इनपुट क्षमता अभी तक सार्वजनिक रूप से उपलब्ध नहीं है।  सदस्यता योजना, जो तेजी से प्रतिक्रिया समय और नई सुविधाओं और सुधारों के लिए प्राथमिकता पहुंच प्रदान करती है, फरवरी में लॉन्च की गई थी और इसकी लागत $20 प्रति माह थी।  GPT-4 माइक्रोसॉफ्ट के बिंग एआई चैटबॉट और भाषा सीखने के प्लेटफॉर्म डुओलिंगो के सब्सक्रिप्शन टियर पर कुछ सुविधाओं को शक्ति प्रदान करता है।

Chat Gpt-4 की और भी खुबिया

  • GPT-4 एक शक्तिशाली आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल है जो ChatGPT के पीछे की तकनीक को सफल बनाता है।
  • GPT-3.5 के विपरीत, बड़ा भाषा मॉडल चित्रों में वस्तुओं को पहचानने और उनका विश्लेषण करने के लिए इनपुट के रूप में छवियों का उपयोग कर सकता है।
  • GPT-4 व्यक्तियों को उनके करों की गणना करने में मदद कर सकता है, OpenAI के अध्यक्ष ग्रेग ब्रॉकमैन द्वारा एक प्रदर्शन दिखाया गया।
  • किए गए डेमो के अनुसार, यह एक साधारण वेबसाइट के लिए हाथ से तैयार किए गए मॉक-अप की तस्वीर ले सकता है और एक वास्तविक बना सकता है।
  • Microsoft कॉर्प-समर्थित स्टार्टअप OpenAI ने GPT-4 का रोलआउट शुरू किया, जो एक शक्तिशाली आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल है जो बेतहाशा लोकप्रिय ChatGPT के पीछे की तकनीक को सफल बनाता है।
  • GPT-4 "मल्टीमॉडल" है, जिसका अर्थ है कि यह छवि और पाठ दोनों संकेतों से सामग्री उत्पन्न कर सकता है।

Chat Gpt-4 से जुड़े कुछ सवाल (FAQ )

क्या ChatGpt-4 फ्री है ?
ChatGpt 4  फ्री  नहीं है इसे यूज़ करने के  आपको openAI का Subscription लेना होगा जो $20 प्रति माह आता है

ChatGpt-4 क्या कर सकता है ?
ChatGpt-4 किसी भी text और Image को रीड कर सकता है उसकी पूरी जानकारी दे सकती है 

ChatGpt-4 कितने भाषा में available है ?
ChatGpt 4 अनेक भाषाओ में अवेलेबल है लेकिन इसकी पकड़ सबसे अच्छी इंग्लिश में है यह आपको हिंदी भाषा में भी अच्छी जानकारी दे सकती है 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ