ChatGpt क्या है जानना जरुरी क्युकी ChatGpt से डाटा चोरी का खतरा

चैटजीपीटी, गूगल बार्ट जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) चैटबोट ने कामकाज को आसान किया है। ये खर्च और समय बचाने के लिए भी आकर्षक मददगार साबित हो रहे हैं लेकिन ChatGpt क्या है जानना जरुरी है क्युकी ChatGpt से डाटा चोरी का खतरा जिसके चलते  चीन, रूस, ईरान जैसे देश और कई मल्टीनेशनल कंपनियों ने इनके इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया है या इसे सीमित स्तर पर की उपयोग करने की अनुमति दे रही है। इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि एआई पर निर्भरता आगे चलकर इंसानों पर भारी पड़ने का जोखिम है। 

ChatGpt क्या है जानना जरुरी क्युकी ChatGpt से डाटा चोरी का खतरा

  
ChatGpt क्या है जानना जरुरी क्युकी ChatGpt से डाटा चोरी का खतरा
ChatGpt क्या है जानना जरुरी क्युकी ChatGpt से डाटा चोरी का खतरा 

चैट जीपीटी से क्या खतरा है ?

निजी जानकारी और निजी टेक्निकल खासियतों के लीक या चुराए जाने का भी खतरा है। साथ ही एआई से नौकरियों के कम होने का भी जोखिम है। निजी जानकारी और निजी टेक्निकल खासियतों के लीक या चुराए जाने का भी खतरा है। साथ ही चैट जीपीटी और एआई से नौकरियों को खतरा है ,एआई के जरिये गलत नरेटिक्स गड़े जाने का भी जोखिम है चीन , रूस ,ईरान ,उत्तर कोरिया ,इटली। सीरिया और क्यूबा जैसे देश चैट जीपीटी पर रोक लगा चुके है। इनका आरोप है की फेक न्यूज़ और गलता नरेटिक्स बनाने में इसका दुरूपयोग हो सकता है।  अमेज़ॉन एप्पल के आलावा अमेरिका के कई बैंको ने एआई पर रोक लगाई है। 

यह भी पढ़े :- आपका फोन हैक तो नहीं, जानिए इन 6 संकेतों से

एक सर्वे के मुताबिक, 42% सीईओ का कहना है कि एआई 5 से 10 सालों में मानवता पर भारी पड़ेगा। 12 हजार पेशेवरों पर किए गए अन्य सर्वे के अनुसार, 43% कर्चमारी बॉस को बताये बिना काम पर चैट जीपीटी जैसे एआई का उपयोग करते है इससे कंपनियों की अपनी गोपनीयता लीक होने  का जोखिम बढ़ जाता है। 

चैट जीपीटी से सुरक्षा उल्लंघन संभव है

हाल ही में सैमसंग का एआई के उपयोग पर रोक लगाने की बड़ी वजह यही है। जब उसके एक इंजीनियर ने गलती से कंपनी की अहम गोपनीय सामग्री चैटजीपीटी पर सार्वजनिक कर दी। दरअसल, एआई प्लेटफॉर्म पर अपलोड की गई कोई भी चीज उन कंपनियों के सर्वर पर स्टोर हो जाती है। इसके बाद उसे हटाने या वहां तक पहुंचने से रोकने का कोई तरीका नहीं है।

यह भी पढ़े :- China की लड़किया डेट कर रही एआई चैटबोट को। अब ऐसा भी चलन

चैट बॉट सेवाओं के आक्रमण से बचने के लिए, आपको सुनिश्चित करना चाहिए कि आप केवल विश्वसनीय वेबसाइटों पर चैट बॉट के साथ चैटिंग करते हैं। आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी, जैसे कि नाम, ईमेल पता, पता आदि, किसी अनजान चैट बॉट के साथ साझा नहीं करनी चाहिए।

यह भी पढ़े :- Chat-GPT के वजह से इन जॉब का करियर ख़त्म


चैटजीपीटी से जुड़े कुछ सवाल FAQs 

Q1. चैटजीपीटी क्या है ?

ChatGPT एक चैटबॉट जो OpenAI द्वारा प्रशिक्षित किया गया है। ChatGpt  मशीन लर्निंग मॉडल है जो यह स्वतः व्यवस्थित उत्तर या लेख  उत्पन्न करने के लिए प्रशिक्षित है।

Q2. चैट जीपीटी से कितनी नौकरियां चली जाएंगी ?

Chat Gpt बढ़ते वक्त के साथ अब बहुत बड़ा हो गया है पहले से भी ज्यादा जानकारी रखता है जिस तरह चैट जीपीटी का इस्तिमाल बढ़ते जा रहा है संभव है हम सभी के जॉब खतरे में है लेकिन आपके जानना भी चाहिए की कौन से जॉब है जिनका आगे कोई करिअर नहीं रहने वाला 

Q3. चैट जीपीटी का क्या प्रभाव पड़ेगा?

जैसे कि कंपनियों में ग्राहक सेवा, वेबसाइटों के अनुभवी उपयोगकर्ताओं को समर्थन प्रदान करना, कंप्यूटर टीचिंग और सीखने के क्षेत्र, व्यापार और व्यापार विवरण के सम्बन्ध में मूल्यांकन,चैट जीपीटी के प्रयोग से आप पैसे कमा सकते है और अधिक कार्य है जो चैट जीपीटी से कर सकते है।

Q4. चैट पीपीटी से पैसे कैसे कमाए?

अगर आप चैट जीपीटी से पैसे कमाना चाहते है तो मैं आपको एक बात बता दू की चैट जीपीटी से Direct पैसे नहीं कमा सकते लेकिन आप Chatgpt  स्मार्टनेस को use करके indirectly पैसे कमा सकते है तो ये है ChatGpt  से पैसे कमाने के कुछ तरीके 

Q5. एआई चैटबॉट्स दुनिया को कैसे बदल रहा है?

एआई हमारी ज़िन्दगी को पूरी तरह बदल सकता है और हमारी जगह ले सकता है एआई सभी जगह उपयोग किया जा रहा है और इसमें चीन के कुछ उदाहरण है क्युकी China की लड़किया डेट कर रही एआई चैटबोट को अब ऐसा भी चलन


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ