Chat-GPT के वजह से इन जॉब का करियर ख़त्म

हम सभी अच्छी तरह से जानते है की टेक्नोलॉजी जितनी ज्यादा बड़ी होती जा रही है उतनी ही हमारे जीवन को जीने में आसान कर रही है लेकिन कई ऐसे भी कारन है जो टेक्नोलॉजी की वजह से हमें कुछ खतरों का सामना करना पड़ता है जैसे की चैट जीपीटी की वजह से हमें अपने जॉब्स खो देने का डर है लोगो के मन में से सवाल उठ रहे है की क्या चैट जीपीटी से हमारे नौकरीओ को खतरा है , चैट जीपीटी से कौन सी नौकरियां प्रभावित होंगी? तो इस पोस्ट में आप जानेंगे की चैट जीपीटी के वजह से इन जॉब का करियर ख़त्म क्युकी चैट जीपीटी अपना स्वामित्व बना रहा है।   

Chat-GPT  के वजह से इन जॉब का करियर ख़त्म

Chat-GPT  के वजह से इन जॉब का करियर ख़त्म
 Chat-GPT  के वजह से इन जॉब का करियर ख़त्म


क्या सच है चैट जीपीटी की वजह से हमें अपना जॉब खोना पढ़ सकता है। 

चैट जीपीटी एक एआई (AI ) बेस्ड टेक्नोलॉजी है जो दुनिया में हो रहे सभी तरह के कार्यो को देख कर समझ कर हम सभी के सामने रखता है चैट जीपीटी खुद को हमारे ज्ञान के साथ अपग्रेड करते रहता है हां ये सच की हम चैट जीपीटी की वजह से हम अपना जॉब खो देंगे क्यों आधा से ज्यादा काम अब AI ने करना शुरू कर दिया है 

 

Chat-GPT की वजह से इन्हे अपना जॉब छोड़ना पड़ सकता है 

Chat Gpt बढ़ते वक्त के साथ अब बहुत बड़ा हो गया है पहले से भी ज्यादा जानकारी रखता है जिस तरह चैट जीपीटी का इस्तिमाल बढ़ते जा रहा है संभव है हम सभी के जॉब खतरे में है लेकिन आपके जानना भी चाहिए की कौन से जॉब है जिनका आगे कोई करिअर नहीं रहने वाला 

 Chat-GPT की वजह से कॅरिअर ख़त्म। 

  • टेक जॉब्स (कोडर्स,कंप्यूटर प्रोग्रामर, सॉफ्टवेयर इंजीनियर,वेब डेवलपर ,डेटा एनालिस्ट )
  • मीडिया जॉब्स (कंटेंट क्रिएशन,एडवरटाइजिंग टेक्निकल राइटिंग , जर्नलिस्म )
  • लीगल,इंडस्ट्री जॉब्स (पैरालीगल्स,असिस्टेटस)
  • मार्केट रीसर्च एनालिस्ट्स 
  • टीचर प्रोफसर 
  • फाइनेंस जॉब्स (फाइनेंसियल एनालिस्ट्स ,एडवीज़र )
  • ग्राफ़िक डिजाइनर्स
  • अकाउंटेंट्स कस्टमर सर्विस एजेंट 

टेक जॉब्स (कोडर्स,कंप्यूटर प्रोग्रामर, सॉफ्टवेयर इंजीनियर,वेब डेवलपर ,डेटा एनालिस्ट )

अगर आप इन सभी में से किसी एक जॉब के बारे में सोच रहे है तो आपको आपके काम के अनुसार आपको एक AI से पन्गा लेने के बराबर क्युकी AI इन सभी का काम मिनटों में कर के दिखा रहा है तो इसे चुनने से पहले अच्छे से सोच ले। 

मीडिया जॉब्स (कंटेंट क्रिएशन,एडवरटाइजिंग टेक्निकल राइटिंग , जर्नलिस्म )

अगर आप कंटेट क्रिएशन या जर्नलिस्म  करने का विचार कर रहे है तो बता दू की AI यहाँ तक पहुंच गई है की आप एक जर्नलिस्म भी नहीं बन सकते क्युकी NEWS टीवी चैनल में एंकर है जो AI है जो आपको न्यूज़ दिखाती है। 

लीगल,इंडस्ट्री जॉब्स (पैरालीगल्स,असिस्टेटस)

लीगल अडवाइसर ,इंडस्ट्री जॉब पाना चाहते है और उसकी तयारी करना चाहते है तो कंप्यूटर की तरह होना पड़ेगा क्युकी आपको AI से भी आगे की सोच कर चलना है चैट जीपीटी इसे भी खा जायेगा। 


मार्केट रीसर्च एनालिस्ट्स 

इस जॉब को करने के लिए चैट जीपीटी का सामना करना आसान होगा क्युकी इसमें आप सिर्फ ऑनलाइन करने में हार जायेंगे लेकिन ऑफलाइन मार्केटिंग में आप अपना पकड़ बना सकते है , लेकिन इसके लिए भी आपको अच्छा करने की जरूरत पड़ेगी। 

टीचर प्रोफसर 

अगर आप एक टीचर है और आप ऑनलाइन और ऑफलाइन भी पड़ाते है तो आपके ऑनलाइन वाली क्लास बंद हो सकती है और आपकी ऑफलाइन पढ़ाई अच्छी चल सकती है चैट जीपीटी इतना एडवांस होते जा रहा है की उसके पास बहुत सारी जानकारिया उपलब्ध है। 


फाइनेंस जॉब्स (फाइनेंसियल एनालिस्ट्स ,एडवीज़र )

एक फाइनेंस वाले जॉब के  लिए हमें बहुत ज्यादा पड़ना पड़ता है उस जॉब के लिए हमें एक्सपेरिएंस की जरूरत पड़ती जानकारी फाइनेंस की जानकारी अच्छे से होना चाहिए लेकिन अब इन सभी को सिखने का मतलब नहीं होगा क्युकी चैट्जीपीटी की वजह से इस तरह के करिअर का कोई भविष्य नहीं है। 

ग्राफ़िक डिजाइनर्स

अगर आप एक ग्राफ़िक डिज़ाइनर है तो आपको अपने काम को बेहतर से बेहतर बनाते रहना है क्युकी AI के आ जाने से ग्राफ़िक डिजाइनिंग में बहुत बदलाव आ गए है जैसे की एडोब  ने अपने फोटोशॉप में AI का इस्तिमाल करना शुरू कर दिया है। 
 
अकाउंटेंट्स कस्टमर सर्विस एजेंट 

एक अकाउंटेंट बनने के लिए हमें बहुत समय लग जाता है लेकिन चैट जीपीटी के आ जाने से इसमें भी खतरा मंडरा रहा है इस तरह के जॉब के लिए हमें चैट जीपीटी को अच्छे से समझना होगा ताकि उसे हमें अपने काम से उपयोग कर सके। 

यह भी पढ़े -

चैट जीपीटी से जुड़ी कुछ FAQs 


चैट जीपीटी से कौन सी नौकरियां प्रभावित होंगी?

चैट जीपीटी से ये नौकरिया ज्यादा प्रभावित होंगी टेक जॉब्स (कोडर्स,कंप्यूटर प्रोग्रामर, सॉफ्टवेयर इंजीनियर,वेब डेवलपर ,डेटा एनालिस्ट ) मीडिया जॉब्स (कंटेंट क्रिएशन,एडवरटाइजिंग टेक्निकल राइटिंग , जर्नलिस्म ) लीगल,इंडस्ट्री जॉब्स (पैरालीगल्स,असिस्टेटस) मार्केट रीसर्च एनालिस्ट्स टीचर प्रोफसर फाइनेंस जॉब्स (फाइनेंसियल एनालिस्ट्स ,एडवीज़र ) ग्राफ़िक डिजाइनर्स अकाउंटेंट्स कस्टमर सर्विस एजेंट

चैट जीपीटी क्या है और इसका भविष्य क्या है?

ChatGPT एक चैटबॉट जो OpenAI द्वारा प्रशिक्षित किया गया है। ChatGpt  मशीन लर्निंग मॉडल है जो यह स्वतः व्यवस्थित उत्तर या लेख  उत्पन्न करने के लिए प्रशिक्षित है। चैट जीपीटी आगे चल कर हमारे भविष्य में बहुत काम आने वाला है जैसे की अभी से कई कॉलेजो और ब्लॉगर यूटूबेर लोग इसका बहुत इस्तिमाल कर रहे है। पूरा पढ़े. . . 

चैट जीपीटी से पैसे कैसे कमाए?

अगर आप चैट जीपीटी से पैसे कमाना चाहते है तो मैं आपको एक बात बता दू की चैट जीपीटी से Direct पैसे नहीं कमा सकते लेकिन आप Chatgpt  स्मार्टनेस को use करके indirectly पैसे कमा सकते है. तो ये है ChatGpt  से पैसे कमाने के कुछ तरीके   1. Content Writing  2. Email Marketing Campaign  3. Freelancing   4. Product Description  5. Faceless YouTuber पूरा पढ़े.. 

क्या चैट जीपीटी से नौकरी छूट सकती है?

चैट जीपीटी मानव मस्तिक को तेजी से कॉपी कर रहा है हमारी दुनिया की आवश्यकता  के अनुसार खुद को स्मार्ट बना रहा है जिसके चलते हमें अपने जॉब से हाथ धोना पढ़ सकता है क्युकी इसकी पकड़ हर तरफ बढ़ती जा रही है पूरा पढ़े...  

चैट जीपीटी से कौन सी नौकरियां सबसे ज्यादा जोखिम में हैं?

चैट जीपीटी से सबसे ज्यादा जोखिम इन नौकरीओ को है मीडिया जॉब्स,टेक जॉब्स,लीगल,इंडस्ट्री जॉब्स,ग्राफ़िक डिजाइनर्स।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ