इंटरनेट क्या है? जानिए इस नए युग की कहानी!

इंटरनेट क्या है? जानिए इस नए युग की कहानी!

हम सभी एक ऐसी सवाल का उत्तर ढूंढ  रहे है जो खुद अपने प्रश्न पर ही उत्तर है , आप और हम यही जानना चाहते है की इंटरनेट क्या है? आपके जीवन पर कैसा होता है असर जिस फ़ोन या कंप्यूटर से यह प्रश्न ढूंढ रहे है और पोस्ट पढ़ रहे है उसी को ही इंटरनेट कहते है। 

internet-kya-hai


इंटरनेट एक मकड़ी की जाल की तरह है जो एक दूसरे से जुड़े हुए है और हमें किसी भी तरह की जानकारी को हमे आदान-प्रदान करती है। 

इंटरनेट क्या है? इंटरनेट की परिभाषा 

इंटरनेट दुनिया भर में फैली हुई एक नेटवर्क है जिसके सहायता से हम किसी भी जानकारी को आसानी से अदान प्रदान कर सकते है, इंटरनेट से ही लोग अपने कंप्यूटर मोबाइल्स फ़ोन्स ,लैपटॉप , टेबलेट्स जैसे टेक गैजेट को एक दूसरे से जुड़े रख सकते है। यह एक राष्ट्रिय से अंतर्राष्र्टीय नेटवर्क है 

इंटरनेट का इतिहास

इंटरनेट अविष्कार पहले सैन्य व्  वैज्ञानिक उपयोग के लिए किया गया था लेकिन आज कल यह व्यापारिक और व्यक्तिगत की तरह उपयोग किया जा रहा है जो एक पूरी तरह संचार साधन बन गया है इंटरनेट के आने से पूरी तरह हमारे जीवन जीने के तरीके से क्रांति आ गई है अब हर काम के लिए इंटरनेट की सहायता लेनी पड़ती है। 

इंटरनेट का काम

इंटरनेट की सहायता से कई तरह के काम किये जा सकते है कोई भी जानकारी किसी भी अधिक लागत से कम में आसानी से किया जा सकता है और वो भी कुछ ही सेकंड में। 

  • संचार का साधन-  इंटरनेट की सहायता से दुनिया के किसी भी कोने से हम अपनी किसी भी रिश्तेदार या पहचान वाले से बात चित कर सकते है उनसे जुड़ सकते है 

  • जानकारी का संचार- इंटरनेट होने की वजह से आज हम घर बैठे किसी तरह की जानकारी कही भी पंहुचा सकते है लोगो से जानकारी प्राप्त कर सकते है 

  • डाटा साझा करना - इंटरनेट की वजह से हम किसी भी तरह की बड़ी से बड़ी फाइल, डाटा , को बिना किसी केबल कनेक्शन के मिनटों में एक दूसरे लेनदेन कर सकते है।   

इंटरनेट के प्रकार

एक तरह से देखा जाये तो इंटरनेट को कुछ ही प्रकारो में बता जा सकता है और नहीं भी क्युकी जैसे जैसे इंटरनेट की आवयश्कता बढ़ती जा रही इंटरनेट की परिभासा और इंटरनेट के प्रकार बदलते जा रहे है फिर भी इन कुछ प्रकारो से समझ सकते है ,

  • वेब -  वेब पेज कंप्यूटर भाषा द्वारा तैयार किया गया एक पेज है जहा आप किसी भी तरह की जानकारी प्राप्त करते है सरल  भाषा में कहा जाये तो वेब पेज वर्ल्ड वाइड में फैला हुआ एक इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेज है जो  कंप्यूटर भाषा HTML से तैयार किया जाता है उदहारण में इस वेबसाइट को ही ले सकते है यह वेबसाइट  भी HTML और कई अन्य कंप्यूटर कोडिंग भाषा से तैयार किया गया है। 

  • ईमेल - ईमेल एक ऐसा कार्य प्रणाली है जिसके सहायता से बहुत सरे लोगो तक आसानी से पहुंच सकते है  ईमेल भी इंटरनेट का ही एक हिस्सा है जिसके सहायता से  लोगो से जुड़ सकते है आम तौर पर ईमेल लोगो तो अपनी जानकारी पहुचाने के लिए किया जाता था अब अधिकतर लोगो के जानकारी हो जाने के बाद अब सभी लोग इसका  इस्तेमाल कर रहे है। 


  • सोशल मीडिया - सोशल मीडिया क्या है यह पूछना अब सवाल नहीं रहा क्यों की आज लोग इंटरनेट क्या है  पूछने पर बस आपको फेसबुक ,इंस्टाग्राम, व्हाट्सप्प जैसे सोशल  मीडिया प्लेटफॉर्म का नाम बतायेँगे इंटरनेट का सबसे प्रचलित हिस्सा सोशल मीडिया है जहा लोग किसी अनजान व्यक्ति से दोस्ती कर सकते है बात कर सकते है लोगो से पहचान बना सकते है आज कल इन्ही सोशल मीडिया से आज बिज़नेस चलाया जा रहा है।    

  • वीडियो कॉलिंग - वीडियो कॉल इंटरनेट का एक बहुत ही अच्छा अविष्कार है क्युकी आप किसी भी व्यक्ति को  किसी भी कोने से इंटरनेट की सहायता से वीडियो कॉल पर देख सकते है उनसे बात कर सकते है वीडियो कॉल का अर्थ यह है की ऐसे कॉल जिसमे आप एक दूसरे को इंटरनेट की सहायता से देख सकते है.

इंटरनेट के लाभ 


इंटरनेट की वजह से हमें बहुत से जरिये से लाभ होती है जैसे की इंटरनेट के माध्यम से हमें जानकारी की उपलब्धता, संचार की सुविधा, नौकरी के अवसर, और शिक्षा का साधन मिलता है।


इंटरनेट के नुकसान

कहते है की हर वरदान भी एक श्राप है ठीक उसी इंटरनेट के फायदे तो है पर इंटरनेट के कुछ नुकशान भी जो बहुत ज्यादा बढ़ गए है जैसे कि डेटा चोरी का खतरा, डिजिटल विपरीतता, और ऑनलाइन धोखाधड़ी।


इंटरनेट का भविष्य

इंटरनेट का क्या भविष्य है यह भी जानना जरुरी है क्युकी इंटरनेट से बहुत लोगो का आज भविष्य बदल रहा है 
इंटरनेट का विकास , इंटरनेट का भविष्य और उसका विकास अग्रसर है, हालांकि नेट न्यूट्रैलिटी और आउटर स्पेस इंटरनेट जैसे नए अवसर भी हैं।


1. क्या इंटरनेट का उपयोग सिर्फ विश्वसनीय है?

  • नहीं, इंटरनेट का उपयोग सिर्फ विश्वसनीय नहीं है, इसे सावधानी से उपयोग करना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

2. क्या है इंटरनेट की सबसे बड़ी समस्या?

  • इंटरनेट की सबसे बड़ी समस्या डेटा चोरी और ऑनलाइन धोखाधड़ी है, जिससे लोगों की निजी जानकारी को खतरा होता है।

3. क्या इंटरनेट केवल बड़े शहरों में ही उपलब्ध है?

  • नहीं, इंटरनेट अब गाँवों और छोटे शहरों तक पहुँच गया है और लोगों को विशेषज्ञता और जानकारी की उपलब्धता मिलती है।

4. क्या इंटरनेट का उपयोग केवल मनोरंजन के लिए है?

  • नहीं, इंटरनेट का उपयोग मनोरंजन के अलावा शिक्षा, व्यापार, संचार, और अन्य कई क्षेत्रों में भी होता है।

5. क्या इंटरनेट का भविष्य कैसा होगा?

  • इंटरनेट का भविष्य और उसका विकास बहुत ही उत्साहजनक है, और नए तकनीकी और सामाजिक अवसरों का निर्माण हो रहा है।
6. इंटरनेट का पूरा नाम क्या है?
  •  इंटरनेट का पूरा नाम interconnected network है जिसे इन दोनों के आधे शब्दो से इंटरनेट बना है 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ