लोकेशन ट्रैक करने से कैसे रोकें, जानिए आसान स्टेप

 ट्रैकिंग के बारे कई यूजर्स को अक्सर ज्यादा जानकारी नहीं होती है । इस ट्रैकिंग को रोकने के लिए ये स्टेप्स अपनाए जा सकते हैं । लोकेशन ट्रैकिंग आजकल ला गूगल पर तो ये काम करता ही है । साथ ही वो एप्स जिनके फंक्शन लोकेशन पर निर्भर होते हैं , वो भी यूजर्स की लोकेशन को ट्रैक करते हैं । ज्यादातर लोगों को ऐसा लगता है कि अपने स्मार्टफोन या किसी डिवाइस में लोकेशन सर्विस ऑफ कर देने मात्र से काम हो जाएगा , लेकिन शायद ये आपको मालूम नहीं होगा कि बैकग्राउंड लोकेशन इंफॉर्मेशन तब भी गूगल के साथ शेयर होती रहती है ।

लोकेशन ट्रैक करने से कैसे रोकें, जानिए आसान स्टेप

गूगल आमतौर पर लोगों द्वारा यूज की जाने वाली सविंस और एप्स के आधार पर लोकेशन ट्रैक करता है । यहां तक की गूगल IP एड्रेसेस का इस्तेमाल करके भी ट्रैक करता है । ऐसे में महज अपने स्मार्टफोन से लोकेशन सर्विस को ऑफ करने से काम नहीं चलेगा ।

लोकेशन ट्रैक करने से कैसे रोकें, जानिए आसान स्टेप
लोकेशन ट्रैक करने से कैसे रोकें, जानिए आसान स्टेप


गूगल को पूरी तरह से आपकी लोकेशन को टैक करने से रोकने के लिए यूजर्स को अपने गूगल अकाउंट से वेब एंड एप एक्टिविटी को ऑफ करना होगा । ऐसा करने के लिए ये स्टेप्स फॉलो करें ।
 • https://myactivity.google.com/ जाएं और लॉगिन करें । . 
 •लेफ्ट नेविगेशन पैनल से एक्टिविटी कंट्रोल ऑप्शन सिलेक्ट करें । 
 •फिर यहां दिखाई दे रही सारी एक्टिविटीज में से उस एक्टिविटी को ऑफ कर दें , जिसे आप चाहते हैं ।
 • ये सुनिश्चित करें कि आपने येव एंड एप एक्टिविटी और लोकेशन हिस्ट्री को ऑफ किया हो ।

 हिस्ट्री डिटेल भी होगी मैनेज 

यहां से यूजर्स अपनी लोकेशन और गूगल के साथ शेयर की गई दूसरी हिस्ट्री डिटेल्स को भी मैनेज कर सकते हैं । इसके लिए यूजर्स वापस से मायएक्टिविटी होमपेज पर जाएंव Delete Activity by ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा । यहां से एक नया ऑप्शन सामने आएगा और यूजर्स को - लास्ट ऑवर डे , ऑल - टाइम और कस्टम रेंज में से एक को सिलेक्ट करने को कहा जाएगा । एक ऑप्शन सिलेक्ट करें और नेक्स्ट बटन क्लिक करें । यहां पूजर्स सर्विस आधारित डिटेल्स को आगे भी फिल्टर कर सकते है और उन्हें हिलीट कर सकते हैं । सेम सेटिंग्स एंड्रॉयड फोन पर भी फॉलो कर सकते हैं । .

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ