आपको यह पता होना चाहिए कि वेब सर्वर और इंटरनेट क्या है

वेब सर्वर और इंटरनेट में क्या अंतर है ये जानने  से पहले हमे यह जानना आवश्यक है की हम जिसके बिच अंतर ढूंढ रहे है उनका अर्थ क्या है अगर हमें जिसका अंतर हमें जानना है और हम उसका अर्थ नहीं जानते हमारे अर्थ जानने का कोई महत्व नहीं रहेगा तो हमें सबसे पहले एक एक करके दोनों को समझना पड़ेगा।

आपको यह पता  होना चाहिए कि वेब सर्वर और इंटरनेट क्या है


आपको यह पता  होना चाहिए  कि वेब सर्वर और इंटरनेट क्या है
आपको यह पता  होना चाहिए  कि वेब सर्वर और इंटरनेट क्या है

सबसे पहले यह जानना होगा की इंटरनेट क्या है

1. What Is the Internet ? (इंटरनेट क्या है )

इंटरनेट आज सुचना तकनीक की सबसे आधुनिक प्रणाली है। इंटरनेट दुनिया की साऱी कम्प्यूटर्स को एक साथ जोड़कर काम करने वाली प्रणाली है कहा जाये तो इंटरनेट एक ऐसा जाल है  जो दुनिया की सारी कंप्यूटर को एक साथ जोड़कर सूचना का अदान प्रदान करने वाली सुचना प्रणाली है।

इंटरनेट  किसी एक व्यक्ति या किसी एक कंपनी का अधीन नहीं है ,इंटरनेट सिर्फ जाल की तरह है जिससे लोग सुचनाओ का अदान प्रदान करते है इंटरनेट को एक आसान और सरल  सस्ता टीचर कहा जा सकता है क्युकी इंटरनेट से हमें कोई भी जानकारी अच्छे से मिल जाती है।




 Advantage Of Internet (इंटरनेट का फायदा)


  •  Online Bills इंटरनेट आज संचार माध्यम का आधुनकीक तकनीक है जिसके सहायता से आज हर काम आसानी से हो जाता है उसी अगर हम किसी भी दूर स्थित यक्ति से  बिल प्राप्त कर सकते है और बिल्स पेय भी कर सकते है। 
  • Online Shoping  आज की इस टेक्नोलॉजी की दुनिया लोग अपना हर काम ऑनलइन करना पसंद करते है ठीक उसी प्रकार इंटरनेट की मदद से आज लोग शॉपिंग भी ऑनलाइन करते है और अपना हर सामान ऑनलाइन ही मगाते है 
  • Online Office  इंटरनेट आज हर जगह इतना फैला हुआ है जिसके सहारे से आप आपने कोई भी काम आसानी से कर सकते है और कही भी कर सकते है इसमें आपको न कही जाने को पड़ेगा न किसी को भेजना पड़ेगा जैसे मैं आपको घर बैठे सुचना दे रहा हु ठीक उसी तरह। 
  • Send And Receive Information अगर आप कही बाहर है और आपको किसी को कोई भी सूचना भेजना है तो आप इंटरनेट की सहायता से भेज सकते है वो चाहे किसी भी देश  के कोने में हो और वो भी बहुत कम पैस  में। 
  • Business Promotions इनटरनेट की इस बढ़ती हुई स्पीड को देखते हुए आज हर बिजनेसमैन अपनी बुसिनेस को ऑनलाइन ले आया है और अपनी बिज़नेस को ऑनलाइन चला रहा है और अपनी प्रॉफिट बड़ा रहा है इंटरनेट आने से बिज़नेस भी ऑनलाइन चलने लगा 
  • Online Job  And Applications - इंटरनेट में हर काम हो रहा है उसी तरह आज आप जॉब के लिए कसी भिओ पोर्टल में अप्लाई कर सकते है इंटरनेट के कारन आपको कही जाने की आवयश्यकता नहीं है 
  • Entertainment  - इस आधुनिक युग में इंटरनेट धीरे धीरे मनोरंजन का बहुत बड़ा साधन बन गया है क्युकी आज इंटनेट की सहायता से लोग अपना मनोरंजन आसानी से कर पा रहे है जैसे - मूवी देखना ,गाने सुन्ना , ऑनलाइन रीडिंग करना ,टेलीविजन प्रोग्राम्स देखना इत्यादि।  

Disadvantage Of Internet (इंटरनटे से हानियाँ )

  • Waste Of Time - (समय की बर्बादी )-  इंटरनेट जिस हमें कई तरीको से लाभवंतित कर रहा है उसी तरह हमें तहर से हनिया भी पंहुचा रहा है इंटरनेट के आजाने के कारन आज हमारा कितने समय बर्बाद हो जाते है 
  • Waste Of Money - ( पैसे की बर्बादी ) इंटरनेट फ्री किसी के लिए नहीं होती है आगा आपको इंटरनेट की अव्यश्कता होती है  आपको इंटरनेट  पैक डलवाना पड़ता है इंटरनेट एक पैसे बर्बाद करने वाली है पर ये नहीं कहा जा सकता की इंटरनेट कर दिया जाये क्युकी इंटरनेट से कई सूचनाएं  मिलती है 
  • Explosions and pornography violent image (विस्फोट और पोर्नोग्राफी हिंसक छवि ) इंटरनेट  की स्पीड बहुत है तो लोग अपनी दुशमनी निकालने के लिए ,उन्हें बदनाम करने के लिए उनके बारे गलता जानकारी डालकर बदनाम करते है। 
  •   Hacking And Theft, Viruses इंटरनेट आज सब के Daly नीड्स बन गई है तो आपके पर्सनल जानकारी को हैक करके दुसरो को शेयर कर रहे है कहा जाये तो आज इंटरनेट की वजह से किसी का पर्सनल जानकारी सेफ नहीं है। 
  • Spams ,Emails advertisement - हर काम इंटरनेट के वजह से आपके पास कोई न  कोई फेक इमेल्स आने लगे है फेक विज्ञापन आने लगे है और आपको उससे आपको नुकसान पहुँचता है। 
  • Health Effect  इनटरनेट की वजह से आज हर व्यक्ति घर बैठे काम करना पसंद करने लगे है और अपने हेल्थ के ओर कोई ध्यान नहीं दे रहे है और इंटरनेट की वजह से आपके शरीश में प्रॉब्लम आए रहे है 

2. What Is a Web Server? (वेब सर्वर क्या है ?)


सर्वर एक जानकारी अख्तर करने वाली बहुद बड़ी फाइल की तरह है उसी तरह काम करता है , जब हम किसी भी वेबसाइट में घुसते है तो हम देखते है उनके सर्च बॉक्स में कुछ डोमन रहता है। ठीक उसी तरह एक सर्वर काम करता है इंटरनेट में कई लाखो करोड़ो वेबसाइट है जो एक दूसरे से जुड़े होते है और वही सर्वर जब आप किसी जानकारी की खोज  करते है तो सर्वर से एकत्रित जानकारी को आपको दिखता है। 

सरल शब्दों में समझा जाये तो यह जानकारी एकत्र करनी की बहुत बड़ी भंडारण स्थान है। और इंटरनेट और सर्वर में अंतर ढूढ़ना आसान नहीं हो सकता क्युकी ये दोनों एक दूसरे के बिना अधूरा  है क्युकी इंटरनेट रहेगा तो सर्वर में जानकारी एकत्र होगी और सर्वर रहेगा तो इंटरनेट आपको दूसरे से जोड़ पायेगा  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ