AI tools for students AI जो छात्रों के लिए बहुत फायदेमंद है

जैसे हम सभी यह जानते है की आज आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस हमारे लिए कितना उपयोगी होता जा रहा है तो आज आप जानेंगे की ऐसे AI tools for students जो छात्रों के लिए बहुत फायदेमंद है और ये आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस चैट जीपीटी के आ जाने से और भी सुनने में आ रहा है आपने कभी न कभी चैट जीपीटी के बारे में सुना ही होगा जिसमे आप AI की मदद से आप अपने बहुत सारे काम आसानी से कर सकते है ठीक उसी तरह से student AI की मदद से अपने बहुत सरे काम आसानी से कर पाएंगे 


AI tools for students AI जो छात्रों के लिए बहुत फायदेमंद है 


इस लेख में आप पढेंगे की 5 ऐसे AI टूल्स जो छात्रों के लिए बहुत उपयोगी है अगर आप एक student है तो ये tools आप के लिए बहुत useful हो सकता है एक बार जरूर इन सभी टुल्स का इसतेमाल करके देखे ये आपको लिए जरूर उपयोगी हो सकते है 

AI tools for students
AI tools for students

Top 5 AI Tools For Student - छात्र के लिए 5 एआई उपकरण



आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस अपने में समृद्ध एक ऐसा नाम है जो आने वाले समय अपनी उपयोगिता और आवश्यकता दोनों से अवगत कराने वाला है Copy.AI ठीक उसी तरह आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस से बना हुआ जो एक बहुत ही बढ़िया मार्केटिंग और अपनी आर्टिफीसियल बुद्धिमता से आपके लिए एक बेहतर कंटेंट लिख सकता है ठीक उसी तरह यह हर स्टूडेंट के लिए उपयोगी हो सकता है कोई छात्र इससे निबंध लिखवाना या फिर कोई प्रोजेक्ट तैयार करना हो तो इसके जरिये आसानी से किया जा सकता है पर सवाल यह की क्या Copy.AI टूल्स फ्री है ? जी है ये पूरी तरह बिलकुल फ्री लेकिन जब आप इसके कुछ एडवांस टूल्स का उपयोग करना चाहेंगे तो आपको इसके भुगतान भी करना पड़ सकता है।

2. Gradescope

ग्रेडस्कोप एआई टूल फीडबैक प्रदान करते हुए छात्रों को एक-दूसरे का आकलन करने में सक्षम बनाता है, जो अक्सर एआई तकनीक के बिना एक समय लेने वाला कार्य है। ग्रेडस्कोप मशीन लर्निंग (एमएल) और एआई के संयोजन पर निर्भर करता है ताकि ग्रेड को आसान बनाया जा सके, जिससे समय और ऊर्जा की बचत होती है।


इन कार्यों को आउटसोर्स करके शिक्षक अधिक महत्वपूर्ण कार्यों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। ग्रेडस्कोप का उपयोग शिक्षक द्वारा पेपर-आधारित परीक्षाओं और ऑनलाइन होमवर्क को ग्रेड करने के साथ-साथ एक ही स्थान पर प्रोजेक्ट तैयार करने के लिए किया जा सकता है।

ग्रेडस्कोप की कुछ मुख्य विशेषताएं यहां दी गई हैं:

  • एआई-सहायता प्राप्त और मैन्युअल प्रश्न समूहीकरण
  • छात्र-विशिष्ट समय एक्सटेंशन
  • एआई-असिस्टेड ग्रेडिंग
  • दक्षता और निष्पक्षता में वृद्धि

कंपनी का ड्रैगन स्पीच रिकॉग्निशन उत्पाद प्रति मिनट 160 शब्दों तक का प्रतिलेखन कर सकता है, जिससे छात्रों को लिखने या टाइप करने में कठिनाई होती है। उपकरण दस्तावेज़ों को नेविगेट करने के लिए मौखिक आदेशों का भी समर्थन करता है, जो पहुँच आवश्यकताओं वाले छात्रों के लिए आवश्यक है।

ड्रैगन कई और सुविधाएँ प्रदान करता है, जिसमें टाइपिंग की तुलना में तीन गुना तेज गति से पाठ योजनाओं, पाठ्यक्रम, कार्यपत्रकों, पठन सूचियों और अधिक को निर्धारित करने की क्षमता शामिल है। यह 99% सटीकता प्राप्त करते हुए ऐसा करता है।

Nuance’s Dragon की कुछ मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं:

  • अभिगम्यता सुविधाएँ मौखिक आदेशों का समर्थन करती हैं
  • छात्र के काम का आकलन करने के लिए आवाज
  • 99% सटीकता के साथ कक्षा कार्य को डिक्टेट करें
4. Knowji -

नोजी शब्दावली सीखने का एक नया तरीका है। नॉलेजी के वोकैबुलरी ऐप्स वैज्ञानिक रूप से सिद्ध कार्यप्रणालियों को मनोरंजक सामग्री के साथ जोड़ते हैं ताकि पूरी तरह से आकर्षक और प्रभावी शिक्षण मंच तैयार किया जा सके। बिल्ट-इन मेमोरी कोच का उपयोग करके, नोजी यह सुनिश्चित करता है कि आपके द्वारा सीखा गया प्रत्येक शब्द आपकी दीर्घकालिक स्मृति में बनाए रखा और संग्रहीत किया जाता है। नोजी का लक्ष्य आपको तेजी से सीखने और सब कुछ याद रखने में मदद करना है।

एआई शिक्षा उपकरण प्रत्येक शब्द की प्रगति को ट्रैक करता है और भविष्यवाणी कर सकता है कि उपयोगकर्ता कब भूल सकते हैं। यह स्पेसिंग रिपीटिशन एल्गोरिदम का उपयोग करके इन क्षमताओं को प्राप्त करता है, जो छात्रों को समय के साथ बेहतर सीखने में सक्षम बनाता है।

यहाँ Knowji की कुछ मुख्य विशेषताएं हैं:

  • सामान्य कोर संरेखण
  • एकाधिक सीखने के तरीके
  • अनुकूलन योग्य और अनुकूलनीय
  • चित्र और उदाहरण वाक्य

कार्नेगी लर्निंग, एक नवीन शिक्षा प्रौद्योगिकी और पाठ्यक्रम समाधान प्रदाता, हाई स्कूल और कॉलेज स्तर के छात्रों के लिए अपने सीखने के प्लेटफार्मों में एआई और मशीन लर्निंग पर निर्भर करता है। ये मंच गणित, साक्षरता, या विश्व भाषाओं के क्षेत्रों के लिए कई अनूठे समाधान पेश करते हैं।


प्रदाता ने टेक एडवोकेट अवार्ड्स में "सर्वश्रेष्ठ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस / मशीन लर्निंग ऐप" सहित कई शैक्षिक पुरस्कार जीते हैं। इसका एक उत्पाद, MATHia सॉफ्टवेयर, कार्नेगी मेलन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं द्वारा बनाया गया था। यह फास्ट फॉरवर्ड भी प्रदान करता है, जो एक पठन और भाषा सॉफ्टवेयर है जो छात्रों को संज्ञानात्मक कौशल विकसित करने में मदद करता है।

कार्नेगी लर्निंग के प्लेटफॉर्म की कुछ मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं:

  • मानव ट्यूटर्स की नकल करता है
  • प्रत्येक छात्र के लिए एक-पर-एक व्यक्तिगत सीखने का अनुभव
  • छात्रों को प्रबंधित करने के लिए कार्रवाई योग्य डेटा

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ