UPI Transaction में चार्ज किसे लगेगा और किसे नहीं लगेगा जानिए सच

आप सभी कुछ दिनों से सोशल मीडिया में सर्कुलेट हो रहे न्यूज़ पोस्ट के बारे में पड़ा या सुना होगा की 2000 से अधिक की UPI Transaction में चार्ज लगेगा क्यों की यह एक ऐसी नियम है जिसे हर किसी को मानना पड़ेगा क्युकी इंडिया में UPI के 100 million से ज्यादा महीने के एक्टिव उपयोगकर्ता है जिसके चलते हर किसी के मन में सवाल उठ रहा है की हमें UPI Transaction में चार्ज लगेगा या नहीं  तो आप सभी अगर इस वेबसाइट में आये है तो जरूर जानेगे।

UPI Transaction में चार्ज किसे लगेगा और किसे नहीं लगेगा जानिए सच 

upi-transaction-me-charge-lagega-ya-nahi-janiye-sach
upi-transaction-me-charge-lagega-ya-nahi-janiye-sach 


जिस समय से कोरोना वायरस का नाम आया था तब से लोग एक दूसरे से दुरी बनाना शुरू कर दिए थे और किसी भी जगह सामान लेने पर नगद पैसे देने के बजाय लोग UPI कर देते थे उसी समय से भारत में 2021 से लेके अब तक 100 मिलियन से ज्यादा एक्टिव उपभोग करता हो गए है। 


खबर - 1 अप्रैल से UPI Transaction महंगा होने वाला है 2000 से जयादा के UPI लेनदेन में 1.1 % चार्ज लगने जा रहा है जिससे UPI उपभोगता के मन में कई तरह के सवाल उठ रहे है इसी के चलते सोशल मीडिया और अन्य प्लेटफॉर्म पर कई तरह के अफवाह फ़ैल रहे है। 

क्या है पूरा सच-  National Payments Corporation of India (NPCI) बताया की 2000 से अधिक के UPI Transaction में 1.1 % चार्ज लगेगा लेकिन अब NCPI ने इस मामले में सफाई देते हुए कहा की आम ग्राहकों के लिए UPI पूरी तरह फ्री है 1.1 % चार्ज को देना होगा। 

किसे लगेगा 1.1% का चार्ज- यह पूरी तरह से मर्चेंट और बैंक से जुड़ा मामला है। मर्चेंट मतलब उस दुकानदार से है जिसने QR Code स्कैनर लगा रखा है वही बैंक वो है जिसमे मर्चेंट को ग्राहक द्वारा किये गए भुगतान जमा होगा अगर अभी भी आप कंफ्यूज है तो 

उदाहरण से समझिये -

मन लीजिये की आपने किसी दुकान से 2100 रूपए के कुछ सामान ख़रीदे और आपने दुकानदार के यहाँ लगे किसी भी UPI प्लेटफॉर्म के QR कोड को स्कैन करके पेमेंट कर देते है यह आपके लिए पूरी तरह से फ्री है लेकिन दुकानदार के लिए यह महंगा हो गया है  यह भुगतान दुकानदार के बैंक अकाउंट में 1.1 % इंटरचार्ज कट कर जमा होगा। 
    

UPI से जुड़े कुछ सवाल FAQ

1. किसे देना होगा UPI Transaction पर 1.1 % चार्ज ?

यदि कोई भी UPI Transaction 2000 से ऊपर की होती है तो इस पर एक मर्चेंट (दुकानदार ) को अपने प्राप्त रकम पर 1.1 % इंटरचार्ज देना होगा आम ग्राहकों के लिए UPI पूरी तरह फ्री है 

2. क्या दुकानदार इसकी कटौती ग्राहक से वसूलेगा

जी नहीं बिलकुल भी नहीं NPCI के अनुसार यह 1.1 % का चार्ज पूरी तरह मर्चेंट (दुकानदार ) पर लागु होता यह पूरी तरह से आम जनता फ्री में उपयोग कर सकती है लेकिन कई जगह देखा गया है की कुछ UPI ट्रांसक्शन पर कई दुकानदार अपने ग्राहकों से कटौती लेते है लेकिन इस बार यह गैर क़ानूनी मन गया है ऐसा करना कानून अपराध है। 

3. क्या बैंक से पैसा ट्रांसफर करने पर चार्ज लगेगा ?

UPI के आ जाने से लोगो और बैंको से धुरी बन गई है कई लोग अधिकतर अपने पैसे इधर उधर ट्रांसफर करने के लिए UPI का बहुत इस्तिमाल करते है तो यह सेवा भी बिलकुल फ्री है इसमें भी किसी को कुछ चार्ज नहीं देना पड़ेगा। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ